Girls Scheme: सरकार का कक्षा 1 से 12 तक पढ़ने वाली लड़कियों को बड़ा तोहफा सभी को 50 हजार रुपए मिलेंगे

Girls Scheme

Girls Scheme: राज्य सरकार ने नई योजना शुरू की है जिसके तहत प्रदेश की बेटियों को आरंभिक शिक्षा के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अनुसार, जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली हर बेटी को ₹50,000 दिए जाएंगे। Girls Scheme

Join Whatsapp Group

सरकार ने बालिकाओं के भविष्य को सुधारने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम “मुख्यमंत्री राजश्री योजना” है। इस योजना के तहत, सरकार बालिकाओं को ₹50,000 की राशि प्रदान करती है, जिससे उनके आगे की शिक्षा और सामाजिक उत्थान में सहायता मिल सके। यह योजना समाज में उनके साथ हो रहे भेदभाव को कम करने का लक्ष्य रखती है और बालिकाओं को समर्थ नागरिक बनाने में मदद करती है।

सरकार द्वारा बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए, स्वास्थ्य और शैक्षिक क्षेत्र में सुधार के लिए, एक योजना शुरू की गई है जिसमें सरकार ₹50,000 नगद प्रदान करती है। इस योजना में बच्चियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, उनकी पालन-पोषण और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए साथ ही लिंग भेद को कम करने का प्रयास किया जाता है। यह योजना उन्हें उच्च शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश के लिए अच्छी शिक्षा प्रदान करती है और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में मदद करती है। इससे लिंगांतरण में भी सुधार होगा।

इस योजना के अनुसार, पहली किस्त में जन्म के ऊपर ₹2500 दी जाती है। दूसरी किस्त ₹2500 प्रथम जन्म दिवस पर उपलब्ध करवाई जाती है। तीसरी किस्त किसी भी स्कूल में प्रथम कक्षा में प्रवेश करने पर ₹4000 के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है। चौथी किस्त ₹5000 छठवीं कक्षा में प्रवेश करने पर और पांचवी किस्त कक्षा 10 में प्रवेश करने पर ₹11000 दी जाती है। छठी किस्त ₹25000 12वीं कक्षा में प्रवेश करने पर सरकार की तरफ से दी जाती है। इस योजना में कुल ₹50000 दिए जाते हैं।

यह योजना केवल 1 जून 2016 के बाद जन्मे बच्चों के लिए है, जो कि इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चे का मूल निवास प्रदेश में होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज़ में आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, यदि माता-पिता जीवित नहीं हैं तो मृत्यु प्रमाण पत्र, बच्चे का भामाशाह कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक की फोटो आदि शामिल होना चाहिए।

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। अगर आपके परिवार में नवजात शिशु का जन्म हुआ है, तो आप उसका पंजीकरण अस्पताल में या जननी सुरक्षा योजना के तहत करा सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद या ग्राम पंचायत से भी संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं।

Join Telegram Group

जब बच्ची की पढ़ाई शुरू होती है, तो प्रत्येक अगली किस्त के लिए फिर से आवेदन करना आवश्यक होता है। यह आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है।

Girls Scheme Check

इस योजना का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें Click here

Loading

Picture of Rahul Verma

Rahul Verma

मेरा नाम राहुल है और मैं काफी समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ| मुझे सरकारी योजना, सरकारी जॉब्स, लेटेस्ट अपडेट की जानकारी आपके साथ शेयर करना अच्छा लगता है| मेरी कोशिश है की हर आम नागरिक तक सरकारी योजना, सरकारी जॉब्स, लेटेस्ट अपडेट पहुंचाई जाए|

Leave a Comment


WhatsApp Icon
Menu
Latest Job Hub